9 सबसे अधिक वेतन वाली सरकारी नौकरियां । Highest Paying Government Jobs

भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश में सरकारी नौकरियों को बहुत अधिक महत्व दिया जाता हैं, क्योंकि इसमें सैलरी के अलावा कई तरह के भत्ते और जॉब सिक्योरिटी की सुविधा प्रदान होती हैं। हर साल लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं लेकिन इनमें से बहुत ही कम लोगों का चयन होता हैं । 

भले ही आज के दौर में सरकारी नौकरी लेना कोई आसान काम नही हैं लेकिन कड़ी मेहनत और उचित समर्पण से इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता हैं आज हम आपके साथ sabse adhik vaetn waali sarkari naukari को लेकर चर्चा करेंगे। जिनके विषय में जानने के बाद आप अपनी रुचि के अनुसार तैयारी शुरू कर सकते हैं। 

1. भारतीय विदेश सेवा(IFS) 

Indian foreign service, ifs

भारतीय विदेश सेवा में अधिकारियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी(UPSC) दुवारा हर साल आयोजित होने वाली सिविल सर्विस के माध्यम से किया जाता हैं। अधिकारी अपना आधे से अधिक जीवन विदेशों में व्यतीत करते हैं और उन्हे एक देश में तीन साल तक रहने का अधिकार होता हैं। 

IFS अधिकारी का वेतन 60000 होता हैं। 

बच्चों के लिए इंटरनेशनल स्कूलों में मुफ्त शिक्षा 

आधिकारिक लक्जरी कार

2 से 3 बीएचके का शानदार आवास

मुफ्त बिजली और पानी की सुविधा

फ्री काल की सुविधा

रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा

2. भारतीय प्रशानिक सेवा(IAS) और भारतीय पुलिस सेवा(IPS) 

Indian admii service, indian police service

IFS अधिकारी की तरह ही IAS और IPS के दो अन्य पद होते हैं जिसकी परीक्षा UPSC ही कराती हैं। IAS और IPS की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं । इसमें चयनित उम्मीदवार को अंको के हिसाब से अलग-अलग शहर दिये जाते हैं । इस भर्ती में मिलने वाली सैलरी, भत्ते और शक्तियाँ युवाओं को काफी आकर्षित करते हैं। 

भत्तों के अलावा IAS और IPS की बेसिक सैलरी लगभग 56000 होती हैं 

जिलाधिकारी बंन्ने के बाद बड़ा बंगला मिलना 

सरकार के खर्च पर विदेशो में उच्च शिक्षा का प्रावधान

अधिकारिक वाहन और चौपर की सुविधा 

3. डिफ़ेंस सेक्टर-आर्मी, नेवी, कॉस्ट गार्ड

Indian navy, indian army, defence sector
National portal of india

रक्षा क्षेत्र में नौकरी लेने के लिए उम्मीदवार को सीडीएस,एनडीए या अन्य डिफ़ेंस सेक्टर की परीक्षाओं में पास होना पड़ता हैं। इनमें से कुछ परीक्षाओं के लिए निम्न योग्यता हाईस्कूल रखी गई हैं । अगर आप भी देश के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो आप इसमें जा सकते है। 

हलाकि रक्षा में स्थिति काफी अनिशिचित और चुनौतिपुरण् होती हैं लेकिन इसमें उम्मीदवार को और नौकरियों से अधिक सम्मान मिलता हैं इसके अलावा कई और शानदार सुविधाएं भी दी जाती हैं। 

डीए सहित लेफ्टिनेंट/फ्लाइंग ऑफिसर/अन्य ऑफिसर का बेसिक वेतन 60000रु होता हैं

वर्दी भत्ता और मुफ्त राशन

परिवहन और बाल शिक्षा भत्ता

आवास की सुविधा

रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा

4. वैज्ञानिक- ISRO, DRDO

Indian space research organization, defence research development organization
Economic times

इंजीनियरिंग क्षेत्र के ऐसे युवा जो शोध करने में रुचि रखते हैं वह ISRO, DRDO या BARC जैसे अन्य विभागों में इंजीनियर या वेज्ञानिक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस तरह के विभागों में काम करने वाले व्यक्ति की समाज में बहुत अधिक समान होता हैं। 

बेसिक वेतन 55000-60000 के करीब

6 महीने के बाद बोनस

कैंटीन में फ्री खाना और अन्य भत्ते

5. इंडियन फॉरेस्ट सर्विस(IFS) 

Indian forest service, ifs

ऐसे उम्मीदवार जो शहरों में नौकरी करने की बजाय प्रकृतिक वातावरण में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वह भारतीय वन सेवा या इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उम्मीदवार को वन्यजीव या वन क्षेत्र में काम करना होता हैं इस परीक्षा का आयोजन upsc की तरफ से किया जाता हैं। 

डीए के अलावा 52000रु वेतन का मिलना

अधिकारिक वाहन और अन्य सुख सुविधा

6. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर

University professor, salary

टीचिंग की नौकरी एक मात्र ऐसी नौकरी हैं जिसमें व्यक्ति को अधिक समय के साथ-साथ बहुत छुट्टियों का आनंद मिलता हैं । प्रोफेसर की सैलरी उसकी यूनिवर्सिटी पर निर्भर करती हैं। IIT, NIT जैसे कई बड़े संस्थाओ में उच्च वेतन दिया जाता हैं तो वही पीएचडी प्रोफेसर का वेतन कम होता हैं। 

कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आपको 40000 से 100000 तक वेतन मिल सकता हैं इसके बाद यह आपके कार्य अनुभव के अनुसार बढ़ता रहता हैं । अन्य सुविधाओं के रूप में आपको आवास, लैपटॉप, आदि दिये जाते हैं। 

7. असिस्टेंट सेक्सन ऑफिसर-SSC

Stuff selection commision, ssc, ssc cgl,

ASO या Assistant Section Officer की विदेश मंत्रालय में ग्रेड बी की पोस्ट होती हैं इसमें उम्मीदवार का चयन SSC CGL के माध्यम से किया जाता हैं। विदेश मंत्रालय में काम करने वाले ऑफिसर को विदेश में भी पोस्टिंग दी जा सकती हैं नौकरी के दौरान एसओ को 6 पोस्टिंग मिल सकती हैं और हर पोस्टिंग में 3 साल की समय अवधि होगी। विदेश में पोस्टिंग लेने के लिए एसओ को विदेशी भाषा आना जरूरी होता हैं । 

विदेश में पोस्टिंग मिलने पर 1.25-1.8रु लाख वेतन

विदेशी अस्पताल में फ्री मेडिकल की सुविधा(विदेश पोस्टिंग के दौरान) 

8. पब्लिक सेक्टर अंडरटैकिंग(PSU) 

Iocl, psu, ntpc, ongc, jobs
PIB INDIA

PSU ऐसी कंपनियां होती हैं जिसमें आधे से ज्यादा हिस्सेदारी सरकार अपने पास रखती हैं । इनमें ONGC, IOCL, BHEL जैसी नवरतन कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों में नौकरी पाने के लिए  इंजिनियरिंग उम्मीदवार को GATE की परीक्षा पास करनी होती हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह हैं इसमें दिन-रात की शिफ्ट चलती हैं। 

इसमें PSU उम्मीदवार को 40000 से 150000रु तक सैलरी मिलती हैं इसके आपको HRA, आवास और अन्य सुविधा मिलती हैं। 

9. बैंकिंग सेक्टर 

Bank jobs, bank, rbi, sbi jobs
Trak.In

यदि बैंक में सरकारी जॉब की बात की जाए तो आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर(मैनेजर) को सबसे अच्छा माना जाता हैं। इसमें ऑफिसर को राज्यपाल बनने का भी मौका मिल सकता हैं । इसमें आकर्षत  वेतन के साथ- साथ कई और सुविधाएं भी मिलती हैं। 

डीए सहित वेतन 60000-70000

सालाना पेट्रोल 180 लीटर

विदेशी दौरे के लिए हर दो साल में 100000रु की सुविधा

पॉश इलाके में 3 BHK का फ्लैट 





















 






एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ