यह है 2021 में टॉप - 5 टू व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियाँ

Electric vehicle in india, electric two wheeler, electric scooter, best electric two wheeler in india

इसमें में कोई दो राय नहीं है कि आने वाले वर्षों में हम लोगों के लिए इलेक्टिक व्हीकल खरीदना पहली पसंद होगा। क्योंकि एक तो यह सुविधाजनक होते हैं और पेट्रोल-डीजल उपयोग न करने के कारण वातावरण में कार्बन का उत्सर्जन नहीं होता है जो देश में प्रदूषण की समस्या उत्पन्न नहीं करता है। हालांकि कि Electric Vehicle की सबसे बड़ी समस्या उसके इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर है जिस पर हमारी सरकार लगातार काम कर रही है।

आज देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर(Electric Scooter) या इलेक्ट्रिक टू व्हीलर (two wheeler) बनाने वाली कई कंपनियां मौजूद है और मांग बढ़ने के साथ कुछ ब्रांड्स भी इस बाजार में आ रहे हैं जो सभी अच्छी क्वालिटी का दावा पेश करते हैं। ऐसे में जब बात खरीदार की आती है तो उसके लिए खरीदारी करना काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए यहाँ आपको Best two wheeler companies list दी गई हैं।

भारत के 6 बड़े इलेक्ट्रिक टू व्हीलर/स्कूटर बनाने वाले ब्रांड (Best 6 Electric two wheeler/Scooter Manufacturer in India)

1. हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric)

हीरो इलेक्ट्रिक भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक कारोबार में बहुत बड़ी निर्माता कंपनी है। इसकी शुरुवात साल 2000 में तब हुई थी जब कंपनी ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाना शुरू किया था। इसके बाद साल 2007 में कंपनी ने हीरो इलेक्ट्रिक को अलग से स्थापित किया।

आज देश भर में कंपनी के 500 से अधिक डीलरशिप और सर्विस सेन्टर मौजूद है जो करीब 25 राज्यों में फैले हुए है कंपनी अभी तक तीन लाख से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल को बेच चुकी है इसमें से साल 2019 में 50000 व्हीकल बेचने का दावा किया था कंपनी का कहना है कि साल 2021-2022 में 7 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच कर सकती है।

हीरो इलेक्ट्रिक व्हीकल ने साल 2021 में 46,260 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री। इसमें अकेले दिसम्बर में  6058 यूनिट इलेक्ट्रिक व्हीलर को बेचा

2. ओकिनावा (Okinawa)

ओकिनावा ऑटोटेक इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक बनाती है। यह पूर्ण रूप से भारतीय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी है जिनकी स्थापना साल 2015 में जितेंद्र शर्मा ने की थी।  आज कंपनी के पास देश भर में 279 शहरों में 360 डीलर मौजूद है। ब्रांड की भारत के इलेक्ट्रिक बाज़ार में हिस्सेदारी 17% है।

ओकिनावा पहले ही 6 स्कूटर लांच कर चुकी है अब आगे 7 ओर नए स्कूटर पेश करने की योजना बना रही है। कंपनी की कुछ प्रसिद्ध बाइक है: R30, Okinawa Praise,  Lite, Dual,  Ridge Plus, और i-Praise.

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की दौड़ में ओकिनावा साल 2021 में सबसे बड़े निर्माता के तौर पर उभरा। उन्होंने पिछले साल 29,945 यूनिट को बेचा, इसमें केवल दिसम्बर में 6098 की बिक्री की


3. एथर एनर्जी (Ather Energy)

एथर एनर्जी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिज़ाइन और बिक्री के लिए IIT आधरित स्टार्टअप है जिसकी शुरुवात साल 2013 में अक्टूबर महीने में तरुण मेहता और स्वपनिल जैन ने थी थी इसका मुख्यालय बंगलुरू में स्थित है। 
वर्तमान में कंपनी केवल एक इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X के साथ ही काम कर रही है इससे पहले कंपनी अधिककारिक तौर पर 450 को बंद कर चुकी है। कंपनी की इलेक्ट्रिक भारतीय बाजार में हिस्सेदारी 11% है।

एथर एनर्जी ने साल 2021 में 15,291 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री कीइसमें से अकेले दिसम्बर में 1810 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर को बेचा।

Hero electric, Tvs, Okinawa, ather energy, bajaj auto, apmere electric, Electric vehicle in india,



4. एम्पीयर इलेक्ट्रिक (Ampere Electric)

एम्पीयर, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रमुख घटकों का स्वदेशी रूप से निर्माण करने वाली देश की पहली कंपनी है। जिसकी स्थापना साल 2008 में की गई थी इसी वर्ष कंपनी ने तीन स्कूटर लॉच किये थे और आगे भी कई इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल पेश कर चुकी है।

वर्तमान में reo, Reo Elite, V Series, M Series, Zeal EX, और Magnus Pro एम्पीयर व्हीकल बेच रही है। ब्रांड की दोपहिया वाहन में हिस्सेदारी 14% है और इस वक्त देश भर में 300 से अधिक डीलर मौजूद है। एम्पीयर इलेक्ट्रिक व्हीकल ने साल 2021 में 12417 यूनिट इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री



3. बजाज ऑटो (Bajaj Auto)

बजाज ऑटो की स्थापना 75 साल पहले 29 नवंबर 1945 को राजस्थान में हुई थी यह एक भारतीय दोपहिया या तिपहिया कंपनी है जिसके निर्माता भारतीय मूल के जमनालाल बजाज है। इसका मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है।
कंपनी ने अपना पहला स्कूटर 16 अक्टूबर 2019 को पुणे के चाकन प्लॉट में शुरू किया । हालाकिं कि इसको पहली बार साल 2020 में पुणे और बैंगलोर में उतारा गया था 


6. टीवीएस (TVS)

देश में उच्च स्तर पर दोपहिया वाहन बनाने वाली TVS मोटर की स्थापना साल 1980 में टी.वी. सुंदरम अयंगर(T.V.Sundaram Iyengar) ने की थी TVS मोटर भारत में दोपहिया वाहन बनाने के मामले तीसरे स्थान पर आती है। यह 60 से अधिक देशों में वाहनों का निर्यात करती है। 

कंपनी ने साल 2020 की शुरुवात में TVS iQube electric scooter को बाजार में उतारा था फिलहाल अभी यह iQube electric scooter बंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, पुणे और कोयम्बटूर में ही उपलब्ध है हालांकि कंपनी का कहना है कि मार्च साल 2022 तक यह स्कूटर और 20 शहरों में उपलब्ध होगा। वहीं इसकी कीमत एक लाख से ऊपर रखी गई है। 








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ